कोरोना के नए Variant ने दी दस्तक, इन 3 लक्षणों वाले हो जाएं सावधान

JN.1 Variant Symptoms: दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच JN.1 का पहला मामला सामने आया है। इसके साथ ही मामलों की संख्या 10 हो गई है।

JN.1 Variant Symptoms

जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए 3 सैंपलों में से 1 JN.1 और 2 सैंपलों में ओमीक्रॉन वेरिएंट पाए गए हैं। इंफेक्शन की रोकथाम के लिए कोरोना टेस्टिंग का फैसला लेते हुए कुछ गंभीर लक्षणों के मरीजों की जांच की जाएगी।

दिल्ली में जेएन.1 वेरिएंट का पहला मामला सामने आया है, जो कोविड ​​के एक तेजी से फैलने वाले वेरिएंट के रूप में जाना जाता है और कोरोना वायरस की वजह से उत्पन्न होता है।

नया वेरिएंट JN.1 क्या है?

नया वेरिएंट JN.1, ओमीक्रॉन का एक सब-वेरिएंट है। ये कुछ-कुछ ओमीक्रॉन की तरह ही होगा, जो बाकी वेरिएंट के मुकाबले हल्का था, लेकिन फिर भी हर एक नए वेरिएंट में ज्यादा इंफेक्शन फैलाने का गुण होता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, यह स्ट्रेन हमारे सिस्टम में पहले से ही मौजूद एंटीबॉडी के कारण सेफ रखने में योग्य है।

डब्ल्यूएचओ ने हाल ही में JN.1 को एक अलग तरीके से विभाजित किया है, जो BA.2.86 से बहुत अलग है। हालांकि, JN.1 का जोखिम कम है। देश में JN.1 वेरिएंट का पहला मामला 8 दिसंबर को केरल में दर्ज किया गया। फेस्टिवल सीजन के उत्सवों को देखते हुए, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सावधानी बरतने और संक्रमण के लक्षणों पर ध्यान देने के लिए जोर दिया है और इसके प्रसार को रोकने के लिए टेस्ट कराने की चेतावनी दी है।

ALSO READ: सावधान ! साइलेंट किलर’ है Vitamin B12 की कमी, शरीर को खोखला होने से बचाना है तो खाना शुरू करें ये 10 चीजें

ALSO READ: बच्चों को सर्दी जुकाम से राहत दिलाने के घरेलू नुस्ख़े, कुछ घंटों में ही बच्चे को मिलेगा आराम